प्रदेश लौटे हर शख्स को 21 दिन क्वारंटीन करने का आदेश

चंडीगढ़

कैप्टन अमरिंदर सिंह
पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमिरंदर सिंह ने लॉकडाउन में कुछ बंदिशों और सावधानीपूर्वक छूट देने के साथ ही मंगलवार को एलान किया कि अन्य स्थानों से पंजाब आने वाले हर व्यक्ति को अनिवार्य तौर पर 21 दिन के लिए एकांतवास में भेजा जाएगा। सीएम ने कहा कि नांदेड़ साहिब से आने वाले श्रद्धालुओं और राजस्थान से आने वाले विद्यार्थियों और मजदूरों को सरहद पर ही रोककर सरकारी एकांतवास केंद्रों पर भेजा जाएगा ताकि यह यकीनी बनाया जा सके कि 21 दिनों के लिए वह दूसरे लोगों के साथ मिल न सकें।
उन्होंने कहा कि तीन दिनों से लौट रहे लोगों के लिए राधास्वामी सत्संग भवनों को भी एकांतवास स्थान के तौर पर इस्तेमाल किया जाएगा। मुख्यमंत्री ने मंगलवार को यह एलान उस समय पर किया जब उन्होंने यह संकेत दिया कि राज्य को कर्फ्यू /लाकडाऊन की स्थिति से बाहर निकालने के लिए बनाई विशेषज्ञों की कमेटी की रिपोर्ट के आधार पर सभी सावधानियां बरतते हुए उनकी सरकार कुछ ढील दे सकती है। कैप्टन वीडियो कांफ्रेंस से राज्य के कांग्रेसी विधायकों के साथ कोविड और लॉकडाउन की स्थिति के बीच जारी गेहूं खरीद प्रबंधों पर चर्चा कर रहे थे। कांग्रेसी विधायक लॉकडाउन जारी रखने के पक्ष में
विधायकों में इस बात पर सहमति दिखी कि केवल कुछ क्षेत्रों में बहुत सीमित छूट देते हुए बंदिशों को कुछ और सप्ताह के लिए जारी रखा जाए। साथ ही राज्य की सरहदों के साथ-साथ जिलों और गांवों की सरहदों को भी सील रखा जाए। उन्होंने बंदिशों को हटाने में बेहद सावधानी बरतने की सलाह देते हुए बाहरी संपर्क और फैलाव को सीमित करने के लिए किसी भी कोविड मरीज का इलाज उसके संबंधित जिले में ही करने की बात कही। वीडियो कांफ्रेंस में पंजाब प्रदेश कांग्रेस कमेटी के प्रधान सुनील जाखड़ समेत विभिन्न विधानसभा हलकों के नुमाइंदे उपस्थित थे।
मजदूरों की वापसी के लिए यूपी सरकार उठाए कदम
उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा राज्य में अपने नागरिक जोकि प्रवासी मजदूर के तौर पर आए हैं, को पंजाब में एकांतवास के बाद वापस भेजने की अपील पर मुख्यमंत्री ने कहा कि उन्होंने यूपी के मुख्यमंत्री को बता दिया है कि यह उनकी सरकार को करना है न कि पंजाब सरकार को। मुख्यमंत्री ने स्पष्ट किया कि उनकी सरकार प्रवासी मजदूरों की देखभाल कर रही है, जिनकी वापसी के लिए उत्तर प्रदेश की तरह विभिन्न राज्यों में सुविधा दी जा रही है। उन्होंने कहा, ‘हमें उनकी देखभाल की जरूरत है ताकि वह पंजाब छोड़कर न जाएं क्योंकि यहां उनकी खरीद प्रबंधों के साथ उद्योगों के लिए भी जरूरत है, जिन्हें हम धीरे -धीरे खोल रहे हैं।’

नांदेड़ से लौटे श्रद्धालुओं के कारण खतरा बढ़ा
मुख्यमंत्री ने कहा कि पंजाब 19 जानें गंवा चुका है और अभी तक 330 केस पॉजिटिव पाए गए हैं। उन्होंने कहा कि एनआरआई और तबलीगी जमात के बाद अब नांदेड़ (महाराष्ट्र) स्थित गुरुद्वारा हजूर साहिब से वापस आ रहे श्रद्धालुओं के साथ राज्य में कोरोना के फैलाव का ताजा ख़तरा उत्पन्न हो गया है। उन्होंने कहा कि एक अन्य बड़े जत्थे के बुधवार को पंजाब पहुंचने की उम्मीद है और राज्य सरकार ने इन सभी को राधा स्वामी डेरों में एकांतवास में रखने की योजना बनाई है।

Related posts